बदलने वाला है मौसम, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, और हिमाचल प्रदेश के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सोमवार, 19 फरवरी को इन राज्यों में कई जगहों पर भारी बारिश और हिमपात हो सकता है, जबकि अनंतनाग और कुलगाम जिलों में हिमस्खलन की चेतवानी भी दी गई है।

पहाड़ों में होनेवाली बर्फ़बारी से एक बार फिर मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ सकती है।

आईएमडी ने कहा है कि 19 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा, जिसके चलते 19 से 21 फरवरी के बीच दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश या तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। राजस्थान में भी 19-20 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं ओडिशा के कुछ इलाकों में कोहरा छाया रह सकता है।

पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में चमचमाती धूप निकल रही है। हालांकि आईएमडी का कहना है कि अगले 2-3 दिनों के लिए मौसम करवट ले सकता है। 20-21 फरवरी को उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश हो सकती है। कई जगहों पर बिजली गिरने और ओलावृष्टि की भी संभावना है।

उधर दक्षिण भारत में गर्मी बढ़ने की चेतवानी जारी की गई है। आईएमडी ने केरल के तीन जिलों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान का येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को कोझिकोड में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, तिरुवनंतपुरम और कन्नूर जिलों में 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो सामान्य से लगभग 3 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने लोगों को बढ़ते तापमान के मद्देनजर सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.